Sunday, May 5th, 2024

पचास हजार की बीएड की डिग्री और एक लाख का डीएड का डिप्लोमा 

बीएड से साढ़े तीन गुना ज्यादा हुई डीएड की एग्जाम फीस 

भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल से डीएड करने वाले विद्यार्थियों को अब दोगुनी परीक्षा फीस जमा करना होगी। ये फीस उन्हें कालेजों की खिड़की पर नहीं बल्कि आनलाइन जमा करना होगी। बढ़ी हुई फीस से तय हो गया है कि बीएड की डिग्री पचास हजार और डीएड का डिप्लोमा एक लाख रुपए का पड़ेगा। मंडल द्वारा जारी आदेश के तहत विद्यार्थियों को 4200 फीस के तौर पर देना होंगे। जबकि गत वर्ष यही फीस 2200 रुपए थी। ये परीक्षा फीस राज्य के विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित होने वाली बीएड की परीक्षा फीस से भी साढ़े तीन गुना ज्यादा है। 

राज्य में बीएड के 516 कालेज और डीएड के 350 कालेज संचालित हो रहे हैं। बीएड में प्रवेश देने के लिए कालेज निशुल्क प्रवेश देने तक तैयार हैं। यहां तक विद्यार्थियों को बीस हजार रुपए सालाना के हिसाब से दाखिला मिल रहा है। दो साल में विद्यार्थी करीब पचास हजार रुपए खर्च कर बीएड की डिग्री ले लेते हैं। वहीं दूसरी तरफ डीएड में दाखिला लेने के लिए काफी मारामारी मची हुई है। तय 30 हजार की फीस के बाद भी विद्यार्थियों को करीब 30 हजार रुपए सालाना पृथक से भी देना होते हैं, जिसका कहीं कोई रिकार्ड तक नहीं हैं। दो साल यही डिप्लोमा करीब दो लाख रुपए में पड़ता है। ये रुपए के लेनदेन से मंडल के अधिकारी भी अच्छी तरह परिचित हैं। औपचारिक तौर पर डीएड डिप्लोमा एक लाख रुपए का पड़ रहा है। इसी मारामारी का फायदा उठाते हुए मंडल ने अपनी फीस को दोगुनी कर अपनी खजाने में राशि बढ़ाने का प्रोग्राम तैयार किया है। क्योंकि राज्य के साभी कालेजों में करीब 30 हजार सीटें मौजूद हैं। 

दोगुनी हो गई एग्जाम फीस 
मंडल ने डीएड करने वाले विद्यार्थियों की फीस में सीधी दोगुनी बढ़ोतरी की है। जबकि राज्य सरकार विद्यार्थियों को निशुल्क पढ़ाई करने का दावा करने में लगी हुई हैं। वहीं मंडल ने बीएड की डिग्री से ज्यादा डीएड डिप्लोमा की फीस में करीब साढ़े तीन गुना बढ़ोतरी कर दी है। इससे विद्यार्थियों के साथ उनके पालकों में खलबली मच गई है। मंडल द्वारा लगातार बढ़ाई जा रही फीस से अब कालेज संचालक भी परेशान हो चुके हैं। जानकारी के मुताबिक 2014 तक डीएड की परीक्षा फीस एक हजार रुपए थी, जिसे बढ़ाकर 2015 में 2200 रुपए कर दी गई। इसके बाद 2019 में यही फीस बढ़ाकर 4200 रुपए कर दी गई है। फीस की बढ़ोतरी से पालक विरोध कर रहे हैं। वहीं छात्र संगठन भी मंडल के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में जुट गए हैं। 

विवि लेते हैं 1600 रुपए 
राज्य के सभी विद्यार्थियों से परीक्षा शुल्क के तौर पर 1600 रुपए लेते हैं। भोपाल में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय बीएड से डिग्री करने वाले विद्यार्थियों से पंजीयन, पात्रता, नामांकन और परीक्षा फार्म सहित करीब 1650 रुपए लेता है। जबकि मंडल सिर्फ परीक्षा फार्म के 4200 रुपए लेगा। जबकि डिग्री के एग्जाम में विवि को ज्यादा व्यय करना होते हैं। जबकि मंडल के व्यय विवि के व्यय काफी कम भी हैं। मंडल के एक अधिकारी ने बताया है कि डीएड की परीक्षा फीस तय करने के पहले मंडल से विवि की बीएड की परीक्षा फीस का परीक्षण नहीं किया है। इसके कारण ये बढ़ोतरी हुई है। ये सामने आती, तो शायद फीस में इतनी बढ़ोतरी नहीं हो सकती थी। 

5 से जमा होंगे आनलाइन फार्म 
विद्यार्थी 5 से 30 अप्रैल तक एग्जाम फार्म जमा कर पाएंगे। डीएलएड प्रथम एवं द्वितीय वर्ष में अध्ययनरत स्टूडेंट्स के आवेदन एमपी आॅनलाइन के कियोस्क से जमा होंगे। नियमित श्रेणी में सभी विषयों के लिए 4000 रुपए, दो विषय की परीक्षा के लिए 1000, चार विषय के लिए 2000, चार से ज्यादा विषय का शुल्क 4000, नामांकन फीस 250 और अन्य राज्य एवं अन्य बोर्ड से आए स्टूडेंट्स को 450 रुपए शुल्क देना होगा। 

Source : MP Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

2 + 5 =

पाठको की राय